Ad Code

How to Control Uric Acid Level - यूरिक एसिड का लेवल कंट्रोल करने के उपाय

यदि महिलाओं के शरीर में यूरिक एसिड का नॉर्मल स्तर 2.5 से 7.5 मिलीग्राम हो और पुरूषों में 4.0 से 8.5 मीलिग्राम हो, तो यह नॉर्मल रेंज है। लेकिन अगर यह बढ़ जाए तो कई अन्य स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है।


जब इम्युनिटी कमजोर होती है तो शरीर बीमारियों को चपेट में बहुत जल्दी आ जाता है। शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने का मुख्य कारण बैलेंस डाइट का अभाव है। जो लोग अपनी डाइट में प्रोटीन वाले फूड्स को अधिक मात्रा में शामिल करते हैं उनके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने लगता है। इसके अलावा 35 साल की उम्र के लोग इस परेशानी से जल्दी घिर जाते हैं। यदि महिलाओं के शरीर में यूरिक एसिड का नॉर्मल स्तर 2.5 से 7.5 मिलीग्राम हो और पुरूषों में 4.0 से 8.5 मीलिग्राम हो, तो यह नॉर्मल रेंज है। लेकिन अगर यह बढ़ जाए तो कई अन्य स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में यदि शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाए तो इन उपायों को अपनाएं-


हाई फाइबर फूड: फाइबर वाले फूड्स का सेवन करना यूरिक एसिड वाले मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। इससे यूरिक एसिड के स्तर को अवशोषित करने और शरीर से उसे बाहर निकालने में मदद मिलती है। साबुत अनाज, सेब, संतरा और स्ट्रॉबेरी फाइबर से भरपूर हैं।



बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मदद कर सकता है। बेकिंग सोडा शरीर में नेचुरल अल्कलाइन स्तर को सामान्य रखने में मदद करता है जिससे यूरिक एसिड किडनी के जरिए बाहर निकल जाता है। हाई ब्लड प्रशर से पीड़ित लोगों को इस नुस्खे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।


गाजर का जूस: रोजाना सुबह में अपनी डाइट में एक गिलास गाजर का रस शामिल करें और इसमें आप चुकंदर का रस और खीरे का रस भी मिला सकते हैं। यह ब्लड में अधिक यूरिक एसिड के इलाज के लिए एक प्रभावी उपाय है। इतना ही नहीं गाजर का जूस यूरिक एसिड के कारण होने वाले जोड़ों के दर्द को भी कम करता है।


प्याज: यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखने और कम करने के लिए प्याज का सेवन करें। प्याज शरीर में प्रोटीन की मात्रा, मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है। जब शरीर में इन दोनों की मात्रा बढ़ जाती है तो यूरिक एसिड की मात्रा नियंत्रण में रहती है।


पानी पिएं: शरीर से यूरिक एसिड की मात्रा को निकालने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। थोड़ी-थोड़ी देर पानी पीते रहें। दिन में 10-12 गिलास पानी का सेवन करें। यह शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करता है।