Ad Code

Health Benefits of Chocolate | सप्ताह में एक बार चॉकलेट खाने से कम हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा

चॉकलेट्स को हम भले ही बच्चों से जोड़कर देखें, लेकिन चॉकलेट्स हर उम्र के लोगों को पसंद आती हैं। मीठी होने के कारण चॉकलेट्स का ज्यादा सेवन सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है।


लेकिन हाल में हुई एक स्टडी के बाद वैज्ञानिकों ने बताया है कि अगर आप सप्ताह में 1 बार चॉकलेट खाते हैं, तो ये आपके दिल के लिए फायदेमंद हो सकता है और हार्ट की बीमारियों के खतरे को कम कर सकता है। ये बात लंबे समय से कही जा रही है कि चॉकलेट्स में खास एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो हार्ट के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन क्रीम चॉकलेट के बजाय डार्क चॉकलेट्स का सेवन ज्यादा फायदेमंद माना जाता है क्योंकि वो चॉकलेट का ज्यादा प्राकृतिक फॉर्म है।


खून पहुंचाने वाली नसों को चॉकलेट रखती है स्वस्थ
चॉकलेट्स के संबंध में हुई इस नई रिसर्च को यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी नामक जर्नल में छापा गया है, जो यूरोपियन सोसायटी ऑफ कार्डियोलॉजी के द्वारा प्रकाशित किया जाता है। यही कारण है कि इस रिसर्च का महत्व बढ़ जाता है। इस स्टडी के लेखक और Baylor College of Medicine के डॉक्टर Chayakrit Krittanawong का कहना है, "हमारी स्टडी के अनुसार चॉकलेट्स आपके हार्ट की रक्त वाहिकाओं (Blood Vessels) को स्वस्थ रखती हैं।"


उन्होंने आगे कहा, "पहले हुए कई अध्ययनों में भी सामने आ चुका है कि चॉकलेट्स का सेवन ब्लड प्रेशर और ब्लड वेसल्स के लिए फायदेमंद है। मैं देखना चाहता था कि क्या इसके सेवन से हार्ट (हृदय) में खून पहुंचने की गति पर कोई फर्क पड़ता है अथवा नहीं और क्या ये फायदेमंद है या हानिकारक?"


चॉकलेट्स में होते हैं हार्ट के लिए फायदेमंद तत्व
Krittanawong के अनुसार चॉकलेट्स में हार्ट के लिए फायदेमंद ढेर सारे पोषक तत्व (Nutrients) होते हैं, जैसे-फ्लैवोनॉइड्स, मिथाइलजैनथाइन्स, पॉलीफेनॉल्स और स्टीयरिक एसिड आदि। ये सभी तत्व इंफ्लेमेशन को कम करते हैं और शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ाते हैं। इसलिए चॉकलेट्स खाना हार्टे कि लिए बहुत फायदेमंद है।


9 सालों तक की गई रिसर्च के बाद किया दावा
इस रिसर्च के लिए वैज्ञानिकों और हेल्थ एक्सपर्ट्स ने पिछले 5 दशक में चॉकलेट्स पर हुए सभी शोधों के विश्लेषण के आधार पर किया है। इस विश्लेषण में 6 अध्ययन शामिल किए गए, जिसमें 3,36,289 लोगों ने प्रतिभाग किया। इन सभी लोगों के चॉकलेट खाने की आदतों और चॉकलेट की मात्रा को नोट किया गया। सभी अध्ययनों में लगभग 9 सालों तक प्रतिभागियों के चॉकलेट सेवन पर नजर रखी गई और पाया गया कि इनमें से सिर्फ 14,043 लोगों को धमनियों संबंधी रोग हुए और 4,667 लोगों को हार्ट अटैक हुआ।


इन आंकड़ों के आधार पर वैज्ञानिकों ने निष्कर्ष निकाला कि सप्ताह में 1 बार या इससे कम चॉकलेट खाने वाले लोगों की अपेक्षा सप्ताह में 1 बार से ज्यादा चॉकलेट खाने वाले लोगों में हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा 8% तक कम होता है। हालांकि वैज्ञानिकों ने इस अध्ययन में चॉकलेट की मात्रा और क्वालिटी के बारे में नहीं बताया है। इसलिए इस विषय पर और अधिक स्पष्टता के साथ अध्ययन किए जाने की जरूरत है।


ज्यादा चॉकलेट्स खाना भी ठीक नहीं
Krittanawong ने बताया, "सीमित मात्रा में चॉकलेट्स का सेवन कोरोनरी आर्टरीज (coronary arteries) के लिए फायदेमंद पाया गया है, लेकिन बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन करना नहीं पाया गया है। चॉकलेट्स में कैलोरीज, शुगर, दूध और फैट होता है, जिसके कारण इसका अधिक सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है, खासकर डायबिटीज रोगियों और मोटे लोगों के लिए।"


इस अध्ययन के अनुसार आप सप्ताह में एक बार सीमित मात्रा में डार्क चॉकलेट्स का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि उनमें ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। ये आपके हार्ट के लिए भी फायदेमंद है और चॉकलेट्स खाने से आपको खुशी भी मिलती है।